News

गंगेश्वर सुख सागर सेवा समिति बना रहा बिना अनुमति शापिंग कंपलेक्स



समिति के अध्यक्ष द्वारा समिति की आड़ में दुकानें बनाकर बेचने का गोरखधंधा जोरो पर


भोपाल. राजधानी के गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र नगर निगम जोन 13 बागसेवनिया इलाके में शासकीय भूमि पर कब्जा जमाने का रिवाज सा जोरो से चल रहा हैं।

ताजा मामला एम्स अस्पताल के आसपास का है जहां भू माफिया के द्वारा शासकीय भूमि पर पहले तो अवैध प्लाटिंग कर दान पत्र का सहारा लेकर बेच दिया गया और फिर उसे पर पक्के मकानों का निर्माण भी कर दिया गया जिसे तारीख 6 /4/2024 को एसडीम एल.के. खरे के नेतृत्व  में नगर निगम के अतिक्रमण शाखा ने मकानों को तोड़कर कब्जा धारीयो से शासकीय भूमि को मुक्त कराया।

वहीं दूसरी तरफ साकेत नगर बिडीऐ मार्केट के सामने एम्स की बाउंड्री से लगा हुआ गंगेश्वर सुख सागर सेवा समिति द्वारा शासकीय भूमि पर पहले मंदिर का निर्माण किया गया हालांकि इस भूमि पर समिति के अध्यक्ष एम.के .भारद्वाज द्वारा मीडिया को जानकारी दी गई कि उन्होंने भेल  प्रशासन से मंदिर के नाम पर भूमि आवंटन करवाई है चलो मान भी ले हो सकता मंदिर के नाम पर भेल प्रशासन ने आवंटन कर भी दिया हो लेकिन समिति के अध्यक्ष द्वारा किसी भी प्रकार के दस्तावेज मीडिया को नहीं दिखाए गए।




और अब इस समिति की आड़ में नजदीक में ही पड़ी रिक्त भूमि पर बिना किसी अनुमति के शॉपिंग कंपलेक्स बनाया जा रहा है इस प्रकरण में मीडिया ने कई बार समिति के अध्यक्ष से मिलना चाहा एवं फोन पर भी उनसे संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने मीडिया के किसी भी फोन को रिसीव नहीं किया और ना ही मिले एवं निरंतर मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं, इस शॉपिंग कंपलेक्स के निर्माण कार्य किसकी अनुमति से करवाया जा रहा है जब इसकी जानकारी  जोनल अधिकारी से ली गई तो उन्होंने हाथ खड़े कर दिए और कहा कि इस विषय में नगर निगम बिल्डिंग परमिशन शाखा से संपर्क करें ।

जब बिल्डिंग परमिशन के अधिकारी गौरव से फोन पर संपर्क साधा गया तो उन्होंने मीडिया के फोन को अनदेखा कर दिया अधिकारी गौरव के मोबाइल 8770820763 नंबर पर कई बार संपर्क साधा गया लेकिन उन्होंने एक भी बार मोबाइल फोन नहीं उठाया अब आप प्रश्न यह उठता है जिम्मेदार कुर्सी पर बैठा हुआ अधिकारी जब मीडिया का फोन नहीं उठाएगा तो मामले की पड़ताल किस तरह संपन्न होगी इससे स्पष्ट है की समिति के साथ-साथ नगर निगम के अधिकारी भी इस विषय में बात करने से झिक्षक रहे हैं इससे स्पष्ट होता है कि कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ दाल में काला आवश्यक है।



इतना ही नहीं इस शॉपिंग कांप्लेक्स में सूत्रों द्वारा जानकारी लगातार प्राप्त हो रही है की समिति के प्रदीप पाठक नामक व्यक्ति हैं जो इस शॉपिंग कांप्लेक्स का निर्माण कार्य कर रहे हैं सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है शॉपिंग कंपलेक्स का निर्माण कार्य चल ही रहा है और उन में से 2 दुकानें बेची भी जा चुकी हैं, नाम न छापने की शर्त पर सूत्र ने यह भी बताया है बीडिऐ मार्केट के किसी मेडिकल दुकान संचालक ने ही 2 दुकानें खरीदी हैं जिस के द्वारा दुकानों का पूरा भुगतान भी किया जा चुका है बताया जा रहा हैं उसी रकम से इस शॉपिंग कांप्लेक्स का निर्माण कार्य किया जा रहा हैं।


अगर ऐसा नहीं है तो समिति के अध्यक्ष को बताना ही होगा आखिर इतना बड़ा शॉपिंग कांप्लेक्स बनाने के लिए रुपया आया कहां से हैं सूत्रों द्वारा जानकारी यह भी मिली हैं इस सारे निर्माण कार्य को समिति का ही एक पदाधिकारी कर रहा है इस सारे मामले की लिखित शिकायत एसडीएम एमपी नगर एवं नगर निगम के जोनल अधिकारी को कर दी गई हैं।


अब देखना यह होगा कि आखिर कब तक इस शॉपिंग कंपलेक्स की जांच पड़ताल शुरू होगी एसडीम एम पी नगर और नगर निगम प्रशासन को संज्ञान में लेकर इसकी पूरी तरह जांच पड़ताल करनी चाहिए सभी प्रकार के दस्तावेज एवं परमिशनो की जांच करनी चाहिए एवं इस सारे निर्माण कार्य में रुपया कहां से आया है इसकी  भी पूरी तरह जांच होनी चाहिए, इस शॉपिंग कंपलेक्स को बनाने के लिए किस विभाग ने जमीन दी किस विभाग ने परमिशन दी किसकी अनुमति से यह निर्माण कार्य चल रहा है इसकी संपूर्ण जांच होनी चाहिए जांच में अवैध पाए जाने पर इसे भी तोड़कर भूमि को आजाद कराना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button