Business

भारत में करना है कारोबार तो ढूंढ लो इंडियन बॉस, चीनी कंपनियों को सरकार का फरमान

नई दिल्ली: भारत में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का बड़ा बाजार है। शियोमी, ओपो, कूलपैड, वनप्लस जैसी स्मार्टफोन मेकिंग कंपनियां भारत में अपना कारोबार करती है। अब इन कंपनियों पर भारत सरकार ने बड़ी नकेल कसी है। भारत सरकार ने साफ कर दिया है कि चाइनीज मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को अगर भारत में कारोबार करना है तो उन्हें अपने लोकल ऑपरेशन के लिए इंडियन पार्टनर्स चुनने होंगे। सरकार ने चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के लिए सख्त रुख अपनाते हुए कहा है कि अगर उन्हें भारत में अपना कोई भी सामान या फोन बेचना है तो उन्हें इसके लिए पहले अपना इंडियन पार्टनर चुनना होगा। बिना इंडियन पार्टनर को जोड़े वो भारत में मैन्चुफैक्चरिंग नहीं कर पाएंगे।

भारत जैसे बाजार में कंपनियां आकर फोन बनना और बेचना चाहती है,लेकिन अब इसके लिए उन्हें लोकल पार्टनर्स की जरूरत पड़ेगी। किसी भी चीनी कंपनी को अगर भारत में अपना मोबाइल फोन या पार्ट बनना है तो उसे सरकार की शर्तों को मानना होगा। सरकार ने स्पष्ट कहा है कि चाइनीज कंपनियों को अगर भारत में कारोबार करना है तो उन्हें लोकल पार्टनर्स के साथ-साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), मुख्य परिचालन अधिकारी (COO), मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) और मुख्य तकनीकी अधिकारी (CTO) जैसे पदों पर भारतीय अधिकारियों की नियुक्ति करनी होगी।

यानी चीनी कंपनियों को भारत में कारोबार करने के लिए अब इंडियन बॉस चाहिए होगा। सरकार ने इसके लिए चाइनीज स्मार्टफोन मनुफक्चरर्स के साथ बैठक की थी। सरकार ने सख्ती दिखाते हुए चीनी कपनियों की ओर से टैक्स में हो रही चोरी पर नकेस कसने की बात कही गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button