Business

 रिलायंस, टाटा और महिंद्रा ने दिखाया दम, ऑल टाइम हाई पर पहुंचा शेयर मार्केट

मुंबई: अमेरिकी बाजारों में तेजी और विदेशी पूंजी को फ्लो बढ़ने के बीच बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों के दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) एवं निफ्टी (Nifty) शुरुआती कारोबार में अपने ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए। बाजार सूचकांक में अहम भागीदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी होने से भी सकारात्मक धारणा को बल मिला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक शुरुआती कारोबार में 299.97 अंक चढ़कर अपने नए उच्च स्तर 63,716 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 90.75 अंकों की बढ़त के साथ शुरुआती कारोबार में 18,908.15 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से टाइटन, बजाज फाइनेंस, भारतीय स्टेट बैंक, आईटीसी, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील और इंफोसिस के शेयरों में बढ़त रही। दूसरी तरफ टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, पावर ग्रिड और एनटीपीसी के शेयरों में शुरुआती गिरावट देखी गई। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में चल रहे थे।

विदेशी बाजारों का हाल

अमेरिकी शेयर बाजारों में मंगलवार को खासी तेजी देखी गई थी। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत चढ़कर 72.70 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 2,024.05 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की। मंगलवार को सेंसेक्स तीन दिनों की गिरावट से उबरते हुए 446.03 अंक यानी 0.71 प्रतिशत उछलकर 63,416.03 पर बंद हुआ था। निफ्टी भी 126.20 अंक यानी 0.68 प्रतिशत चढ़कर 18,817.40 पर बंद हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button