Sports

लॉर्ड्स स्टेडियम का ‘लॉर्ड’ है यह इंडियन बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ शायद ही तोड़ पाएं रिकॉर्ड

नई दिल्ली: क्रिकेट की जन्मस्थली कही जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम पर शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए गर्व की बात होती है। दुनियाभर के बल्लेबाज जब इस मैदान पर उतरते हैं तो उनकी कोशिश होती है कि शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की करिश्माई लिस्ट में उनका नाम भी दर्ज हो। अगर कोई एक से अधिक इस मैदान पर शतक जड़ता है तो उसका कद न केवल अपनी टीम में बढ़ता है, बल्कि दुनियाभर के क्रिकेट फैंस के बीच बड़े सम्मान से लिया जाता है। इस मैदान पर स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक जड़ा।

स्मिथ ने जड़ा लॉर्ड्स पर दूसरा शतक, करिश्माई लिस्ट में शामिल

यह उनका टेस्ट करियर में इस ऐतिहासिक मैदान पर दूसरा शतक है। इसके साथ ही वह डॉन ब्रैडमैन की उस ऑस्ट्रेलियाई एलीट क्लास लिस्ट में शामिल हो गए, जिन्होंने यहां दो शतक जड़े। स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलिया के लिए डॉन ब्रैडमैन, विलियम अल्फ्रेड ब्राउन, Warren Bardsley ने यह उपलब्धि हासिल की है। हालांकि, रोचक बात यह है कि इस लॉर्ड्स स्टेडियम का लॉर्ड एक भारतीय बल्लेबाज हैं।

भारतीय दिलीप वेंगसरकर के नाम है लॉर्ड्स में 3 शतक

जी हां, यकीन मानिए इंग्लिश बल्लेबाज के अलावा सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड दिलीप वेंगसरकर के नाम है। पूर्व भारतीय कप्तान ने इस मैदान पर 3 शतक जड़े हैं। उन्होंने 1979, 1982 और 1986 में एक-एक टेस्ट खेले और लगातार 3 मैचों में 3 शतक ठोके। उन्होंने 1979 में 103 रन, 1982 में 157 रन और 1986 में नाबाद 126 रन ठोके थे। आज भी बड़े-बड़े सुनहरे अक्षरों में वेंगसरकर का नाम लॉर्ड्स ग्राउंड के हॉल में बोर्ड पर लिखा हुआ है।

ग्राहम गूच और माइकल वॉन के नाम है 6-6 शतक

इस मैदान पर सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड माइकल वॉन और ग्राहम गूच के नाम है। इन दोनों ने 6-6 शतक लगाए हैं, जबकि विदेशी बल्लेबाजों में दिलीप वेंगसरकर का नाम 3 शतक के साथ सबसे ऊपर है। अब स्मिथ के पास वेंगसरकर के इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है। हालांकि, इंग्लिश टीम इस मैच की दूसरी पारी में स्मिथ को शतक बनाने से रोकने के लिए पूरा जोर लगा देगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button