Sports

‘राख’ से अब भड़केगी आग, यूं खत्म नहीं होगा बेयरस्टो विवाद, मैदान पर मैच नहीं जंग होगा

लंदन: एशेज सीरीज 2023 के पहले दो टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया 2-0 की बढ़त बना ली है। दूसरे टेस्ट मैच में जॉनी बेयरस्टो को लेकर कुछ विवाद जरूर हुए थे लेकिन बेन स्टोक्स और पैट कमिंस को उम्मीद है कि लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन मैदान पर पैदा हुआ तनाव अगले हफ्ते गुरुवार से शुरू हो रहे हेडिंग्ले टेस्ट में भी नजर आएगा। लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन लंच से कुछ पहले कैमरन ग्रीन की बाउंसर पर बैटर जॉनी बेयरस्टो झुक गए और दूसरे छोर पर कप्तान बेन स्टोक्स से मिलने के लिए क्रीज से बाहर निकले।

उन्हें लगा कि गेंद ‘डेड’ हो गई है। ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने हालांकि गेंद को स्टंप्स पर मार दिया। थर्ड अंपायर ने जॉनी को आउट दे दिया। बेयरस्टो को इस तरह आउट देने का मामला तूल पकड़ चुका है और ऐसे में लगता है कि एशेज (राख) नाम वाली इस सीरीज के बाकी बचे मैचों में यह आग का काम करेगा। खासतौर पर तब, जब मेजबान टीम पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही है।

आग अब और भड़केगी

बेयरस्टो के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की दर्शकों ने हूटिंग की और लॉर्ड्स पर ‘चीटर-चीटर’ के नारे लगने लगे। इंग्लिश कप्तान स्टोक्स ने दर्शकों के इस रवैये पर कहा कि इस तरह के प्रतिरोधी दर्शकों से निपटना एशेज सीरीज के अभियान का एक हिस्सा हमेशा ही रहता है। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है यह प्रतिरोध और भी बढ़ने वाला है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लिश क्राउड की अभ्यस्त होगी। जब हम ऑस्ट्रेलिया जाते हैं तो हमारे साथ भी ऐसा ही होता है। यह खेल का हिस्सा है।’ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने इस पर कहा, ‘प्रतिरोध और लाउड क्राउड टीम को और एकजुट करने का ही काम करते हैं। दो चिर-प्रतिद्वंद्वी जब भिड़ रहे हैं तो क्या आप बहुत बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं? मैं तो नहीं कर रहा।’

कोच के बीच जुबानी जंग

इस बीच इंग्लैंड के कोच ब्रैंडन मैकुलम ने बेयरस्टो की स्टंपिंग विवाद पर कहा कि इससे दोनों टीमों के संबंधों पर असर पड़ेगा। उन्होंने मैच के बाद कहा, ‘मैं इस बात की कल्पना नहीं कर सकता कि हम आने वाले समय में एक साथ बीयर पी सकेंगे। हमारे पास तीन टेस्ट मैच (बचे हुए) हैं जिनमें प्रतिद्वंद्वी टीम को कुछ झटके देने होंगे और एशेज जीतने की कोशिश करनी है। हमारा ध्यान इसी पर होगा।’

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच एंड्रूय मैक्डॉनल्ड न्यूजीलैंड के इस पूर्व कप्तान के रवैये से खुश नहीं दिखे। उन्होंने कहा, ‘मैंने उनसे (मैकुलम) बात नहीं की है। मैंने यह टिप्पणी पहली बार सुनी है और मैं इससे कुछ हद तक निराश हूं।’

एमसीसी ने लिया ऐक्शन

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने स्टंपिंग विवाद के बाद लॉर्ड्स के ‘लॉन्ग रूम’ में ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ बहस के बाद तीन सदस्यों को निलंबित किया है। एमसीसी ने इससे पहले अपने कुछ सदस्यों के बर्ताव के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम से ‘बिना शर्त माफी’ मांगी थी जिन्होंने रविवार को लंच के लिए ड्रेसिंग रूम में जाने के दौरान मेहमान टीम के कई खिलाड़ियों को कथित तौर पर अपशब्द कहे थे।

टर्निंग पॉइंट रहा विकेट

एशेज में अभी तीन टेस्ट बाकी हैं और इंग्लैंड को अपनी वापसी की उम्मीद है। ऐसा होता है तो अच्छी बात है, लेकिन बेन स्टोक्स को भी पता है कि यह काम आसान नहीं होने वाला। बैजबॉल की रणनीति के लिए भी इंग्लैंड को अपने काफी समर्थकों से आलोचना सहनी पड़ रही है। मगर वह इससे टस से मस नहीं हो रहे।

इंग्लिश टीम अगर अपने मकसद में सफल नहीं हो पाती तो बेयरस्टो के उस तरह आउट होने को हमेशा सीरीज के टर्निंग पॉइंट के तौर पर याद रखा जाएगा। भले ही सब कुछ नियमों के हिसाब से हुआ हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की हर हाल में जीतने की पुरानी जिद भी पुनर्जीवित होती दिख रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button