World

मैं महात्मा गांधी के नक्शेकदम पर चल रहा हूं… आखिर इमरान खान ने भारत के राष्ट्रपिता से क्यों की अपनी तुलना?

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि बड़ी संख्या में गिरफ्तारियों और आरोपों के बावजूद वह और उनकी पार्टी पाकिस्तान के अगले चुनावों में जीत हासिल करने में सक्षम है। अंतरराष्ट्रीय मैग्जीन ‘द इंडिपेंडेंट’ को दिए एक इंटरव्यू में इमरान ने अपनी तुलना नेल्सन मंडेला और महात्मा गांधी जैसे इतिहास के महान नेताओं से की। 9 मई को पाकिस्तान में हुई हिंसा के संबंध में अब तक बड़ी संख्या में पीटीआई कार्यकर्ता गिरफ्तार किए जा चुके हैं। खुद इमरान खान सैकड़ों आरोपों का सामना कर रहे हैं और आए दिन उन्हें अदालतों में पेश होना पड़ रहा है।
इंटरव्यू में इमरान ने कहा, ‘मुझे पता है कि वे मुझे फिर से जेल में डाल देंगे। इसमें बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा क्योंकि उन्हें डर है कि अगर मैं बाहर रहा तो मेरी पार्टी बहुत मजबूत हो जाएगी। इसलिए हमें जेल में डालकर चुनाव लड़ने से रोकने की कई कोशिशें की जा रही हैं।’ इमरान ने कहा, ‘वे हमें जितना दबाने की कोशिश करेंगे, पीटीआई को उतना ही अधिक समर्थन मिलेगा।’ उन्होंने कहा कि उनका कोई स्वार्थ नहीं है और वह नेल्सन मंडेला, महात्मा गांधी और मोहम्मद अली जिन्ना जैसे नेताओं के नक्शेकदम पर चलेंगे।

गांधी और मंडेला से की तुलना

इमरान खान ने कहा, ‘मैं राजनीति में करियर बनाने नहीं आया। मैं किसी को भी राजनीति में करियर बनाने की सलाह नहीं देता हूं। राजनीति सबसे खराब करियर है। राजनीति का एक मकसद होता है। नेल्सन मंडेला, महात्मा गांधी, जिन्ना जैसे लोगों ने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। वे निःस्वार्थ सेवक हैं। इसलिए वे मुझे प्रेरित करते हैं। उन्होंने कभी सत्ता नहीं चाही। वे एक लक्ष्य के लिए लड़े।’ इमरान ने विश्वास जताया कि जब भी चुनाव आएगा पीटीआई की जीत होगी।

इमरान के खिलाफ दर्ज 170 मुकदमे

पिछले साल सत्ता से बाहर होने के बाद से मौजूदा शहबाज सरकार ने इमरान के खिलाफ कई मामले दर्ज किए हैं। पीटीआई चीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार, हत्या, हमले, देशद्रोह और आतंकवाद जैसे करीब 170 मामले दर्ज हैं। हालांकि, इमरान की पार्टी आरोप लगा रही है कि ये सभी राजनीति से प्रेरित हैं और इमरान को दोबारा सत्ता में आने से रोकने के लिए ही ये आरोप लगाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button