Business

लंच ब्रेक के बाद अब सरकारी ऑफिसों में होगा ‘Y ब्रेक’, चाय-कॉफी के बजाए कुर्सी पर योग करते दिखेंगे कर्मचारी

नई दिल्ली: अगली बार जब आप सरकारी दफ्तर जाएं और आपको ऑफिस में कर्मचारी चाय-कॉफी के बजाए कुर्सी पर योग करते दिखें तो हैरान मत होइएगा। वो टाइम पास नहीं कर रहे बल्कि सरकार की सलाह मान रहे हैं। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को ऑफिस में योग करने की सलाह दी है। सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि वो ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे योग करें। केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को अपने काम से वक्त निकालकर Y ब्रेक लेने की सलाह दी है।

​क्या है Y ब्रेक​

केंद्र सरकार ने सभी कर्मचारियों को अपने काम से थोड़ा सा वक्त निकालकर योग करने की सलाह दी है। सरकार ने इस योग विराम को Y ब्रेक का नाम दिया है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से इस बारे में सभी मंत्रालयों और विभागों को दिशानिर्देश जारी किया गया है। सरकार वाय ब्रेक के लिए अपने अधिकारी और कर्मचारियों को मोटिवेट कर रही है। अपने कर्मचारियों को फिट और टेंशन फ्री और तनाव मुक्त रखने के लिए सरकार ने इसकी शुरुआत की है। वाई-ब्रेक का मतलब है कि सरकारी कर्मचारी दफ्तर में अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे कुछ योग और प्राणायाम कर सकेंगे।

​कैसे करेगा कर्मचारियों की मदद​

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के तनाव को दूर करने के लिए ये फैसला लिया है। वो कर्मचारी जो पूरे दिन फाइलों से जूझते रहते हैं। काम की वजह से तनाव में रहते हैं, उनके लिए ये योग ब्रेक उन्हें तरोताजा करने और तनाव को दूर करने में मदद करेगा। इस वर्क प्लेस योग से कर्मचारी खुद को फिट रखने के साथ-साथ काम की प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ा सकेंगे। डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं कि हर आधे घंटे में थोड़ी देर के लिए चल-फिर कर , अपने शरीर को हिला डुला कर रिलेक्स करने की जरूरत होती है। इससे स्ट्रेस रिलीज करने में मदद मिलती है। काम के साथ-साथ योग की मदद से कर्मचारियों के स्वस्थ को बेहतर बनाने में मदद हो सकेगी। अब सरकारी कर्मचारी योग ब्रेक (Y-Break) की मदद से आसन, प्राणायाम, और ध्यान की मदद से खुद को हेल्दी रख सकेंगे।

​कुर्सी पर बैठे-बैठे योग​

12 जून को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जिसमें कहा गया है कि मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और आयुष मंत्रालय उन कर्मचारियों को कार्यस्थल पर अपनी जगह पर बैठे-बैठे योग की सलाह दे रहे हैं। वो कर्मचारी जो काम की वजह से योग नहीं कर पाते हैं, उन्हें ऑफिस में काम के साथ-साथ खुद को हेल्दी रखने का मौका मिलेगा। उन्हें योग के लिए कहीं बाहर जाने या किसी शिविर में जाने की जरूरत नहीं होगी। वो कुर्सी पर बैठकर कुछ हल्के-फुल्के योग कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button