Bhopal

 रानी कमलापति स्टेशन पर पीएम के कार्यक्रम की तैयारियां शुरू

भोपाल । भोपाल में रानी कमलापति स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के लिए तैयारियां चल रही हैं। यहां स्टेशन पर रंग रोगन आदि किया जा रहा है। हालांकि पीएमओ से मोदी के कार्यक्रम को लेकर आधिकारी शेड्यूल नहीं आया है। डीआरएम समेत मंडल के कई अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। रेलवे व बंसल ग्रुप के अफसरों की देखरेख में पटरियों से लेकर प्लेटफॉर्म के शेड कवर तक सफाई की गई। रेलवे के अनुसार प्रधानमंत्री 1 अप्रैल को वंदे भारत ट्रेन को रानी कमला पति स्टेशन से हरी झंडी दिखा सकते हैं।

रेलवे अधिकारियों ने आनन-फानन में 25 मार्च से ही तैयारियां शुरू कर दी थीं। रानी कमलापति स्टेशन परिसर में एयर कंडीशन डोम का ढांचा भी खड़ा कर दिया गया था। मगर, सोमवार को पीएमओ से प्राप्त निर्देश के बाद इसे हटा दिया गया। रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री का कार्यक्रम प्लेटफॉर्म-1 पर ही होगा। इसके लिए पार्सल कार्यालय स्थित फूड प्लाजा की दीवार को हटाया जाएगा, जहां से प्रधानमंत्री के प्लेटफॉर्म पर आने के लिए रास्ता बनेगा। रास्ता बनाने का काम सोमवार से शुरू हो गया है।

दिन भर वंदे भारत का चला इंस्पेक्शन रविवार शाम वंदे भारत का रैक रानी कमलापति स्टेशन पर पहुंचने के बाद यहां बने वॉशिंग पिट पर इसकी धुलाई व अन्य मेंटेनेंस कार्य किए गए। यहां रेलवे अधिकारियों ने इंस्पेक्शन भी किया। जानकारी के अनुसार यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से यह नई दिल्ली तक चलेगी। इसमें कुल 16 कोच हैं। 14 एसी चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच हैं। इसमें 1128 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी।

अभी तक बुकिंग नहीं हुई शुरू, ना ही किराया तय रेलवे द्वारा वंदे भारत का रानी कमलापति से नई दिल्ली का किराया अभी तय नहीं हुआ है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार आरकेएमपी से नई दिल्ली तक का किराया एसी चेयर कार का किराया 2 हजार से अधिक व एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3300 रुपए तक हो सकता है। हालांकि रेलवे इसका किराया जल्द ही तय करेगा। दूसरी तरफ इस ट्रेन की बुकिंग ओपन नहीं हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button