Business

कौन हैं राज पटेल, जिनकी रेड वाइन पीएम मोदी के स्टेट डिनर मेन्यू में हुई शामिल, जानिए एक बोतल की कीमत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) तीन दिवसीय दौर पर अमेरिका के दौरे पर हैं। इस दौरान उनका अमेरिका में ग्रैंड वेलकम हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी के लिए शानदार स्टेट डिनर का आयोजन किया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन की मेजबानी में व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर का आयोजन किया गया। इस दौरान पीएम मोदी को देखते हुए शाकाहारी मेनू तैयार किया गया है। इस स्टेट डिनर में भारत और अमेरिका के नामचीन मेहमान शामिल हुए। पीएम मोदी के लिए खास तौर पर शाकाहारी मेन्यू तैयार किया गया। डिनर के बाद मेहमानों को रेड वाइन परोसा गया। इन वाइन का कनेक्शन भा भारत से है। स्टेट डिनर में ‘पटेल रेड ब्लेंड 2019’ वाइन खास तौर पर शामिल किया गया।

कौन हैं राज पटेल

व्हाइट हाउस के डिनर में डिनर के आखिरी में ‘पटेल रेड ब्लेंड 2019’ (PATEL Red Blend 2019) सर्व किया गया। पटेल रेड वाइन का कनेक्शन भारत के गुजरात से रहा है। इस कंपनी की शुरुआत राज पटेल (Raj Patel) ने की है। भारत के गुजरात में जन्मे राज पटेल साल 1972 में अमेरिका शिफ्ट हो गए थे। अमेरिका में ही उन्होंने यूसी डेविस में अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर रॉबर्ट मोंडावी वाइनरी में इंटर्नशिप की। साल 2000 में उन्होंने अपना वाइन प्रोडक्शन बनाना शुरू किया। उनके वाइन प्रोडक्शन की पहली रिलीज साल 2007 में हुई थी। मौजूदा वक्त में उनकी वाइनरी करीब 1000 केस का प्रोडक्शन करती है। अगर कीमत की बात करें तो इस वाइन के एक बोतल की कीमत 75 डॉलर यानी करीब 6000 रुपये है।

पटेल वाइन में भारत से खास कनेक्शन

ईटी के मुताबिक पटेल रेड ब्लेंड 2019 राज पटेल के स्वामित्व वाली नापा वैली वाइनरी का प्रोडक्ट है। राज पटेल गुजरात के रहने वाले हैं। हालांकि बहुत शुरू में ही वो अमेरिका जाकर बस गए। इसकी वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक इस खास रेड वाइन को ब्लैक चेरी, क्रश कोको, ब्लैक पल्म, बेर, चेरी, और रास्पबेरी से तैयार किया गया है। उन्होंने यूएस स्टेट डिनर के खास मेहमानों के लिए ये रेड वाइन सर्व किया। हालांकि वो खुद इस डिनर का हिस्सा नहीं बन पाए। उन्हें डिनर में शामिल होने के लिए निमंत्रण नहीं मिला था। उन्होंने कहा कि उन्हें व्हाइट हाउस की ओर से स्टेट डिनर के लिए रेड वाइन सर्व करने का ऑर्डर मिला था, लेकिन उन्हें निमंत्रण नहीं मिला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button