मध्य प्रदेशसीहोर

MP: अब भैरूंदा के नाम से जानी जाएगी नसरुल्लागंज तहसील, शिवराज सरकार का फैसला

शिवराज सरकार ने इसके पहले भी कई जगहों के नाम बदले हैं. पिछले साल ही सरकार ने होशंगाबाद जिले का नाम नर्मदापुरम कर दिया है. इसके साथ ही बाबई का नाम भी बदला हैl

सीहोर: उत्तर प्रदेश ही नहीं मध्य प्रदेश की शिवराज चौहान सरकार भी नाम बदलने का सिलसिला जारी किए हुए है, मध्य प्रदेश  सरकार ने रविवार को सीहोर जिले के नसरुल्लागंज तहसील का नाम बदल दिया है. अब नसरुल्लागंज तहसील भैरूंदा के नाम से जानी जाएगी. नाम बदलने की जानकारी के लिए सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है l

इसमें कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद नसरुल्लागंज को भैरूंदा किया गया है. मध्य प्रदेश के बुधनी विधानसभा के अंतर्गत नसरुल्लागंज तहसील पड़ती है. जो कि अब भैरूंदा के नाम से जानी जाएगी.

बता दें कि शिवराज सरकार ने इसके पहले भी कई जगहों के नाम बदले हैं. पिछले साल ही सरकार ने होशंगाबाद जिले का नाम नर्मदापुरम कर दिया है. इसके साथ ही बाबई का नाम भी बदला है. बाबई को अब माखन नगर से नाम जाना जाता है.

वहीं, पूर्व में उज्जैन के कई मुहल्लों का भी नाम बदला गया है. फरवरी, 2023 में उज्जैन की नगर निगम ने इन बदले हुए नामों पर मुहर लगाई थी. उज्जैन शहर के 8 जगहों के नाम बदले गए. इनमें से सबसे प्रमुख उज्जैन का मुल्लापुरा जो कि अब मुरलीपुरा कर दिया गया है. उज्जैन की मैली गली को स्वर्ण गली के नाम से जाना जाता है. इसके साथ ही उज्जैन नगर निगम ने उर्दूपुरा चौराहा के पास बना सभा मंडप का नाम स्वर्गीय कस्तुरचंद मारोठिया राजा साहब किया हुआ है.

योगी सरकार ने भी UP में बदले कई नाम

गौरतलब है कि नाम बदलने का सिलसिला सिर्फ यूपी में ही नहीं उत्तर प्रदेश में भी जारी है. योगी सरकार ने हाल ही में कई जगहों और जिलों के नाम बदले हैं. योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर दिया है. इसके साथ ही योगी सरकार ने अलहाबाद जिले को प्रयागराज कर दिया है. जो कि यह यूपी के ऐतिहासिक जिलों में से एक है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button