World

बेलारूस कहां छिपा रहा रूसी परमाणु बमों का जखीरा, सैटेलाइट तस्वीर से हो गया खुलासा

मिंस्क: रूस ने बेलारूस में परमाणु बमों को तैनात कर दिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने परमाणु बमों की तैनाती की पुष्टि की है। हालांकि, दोनों में से किसी भी नेता ने परमाणु बमों की तैनाती की लोकेशन का खुलासा नहीं किया था। अब ताजा सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात का पता चला है कि रूस, बेलारूस के किस जगह पर अपने परमाणु हथियारों को छिपा रहा है। दुनियाभर के परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाली संस्था फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट ने बताया है कि नई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि बेलारूस के असिपोविची शहर के पास एक हथियार डिपो में दोहरी बाड़ वाली सुरक्षा परिधि का निर्माण कार्य चल रहा है।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने पता लगाया

अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी ने फरवरी 2023 के अंत में रिपोर्ट दी कि रूसी रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने परमाणु हथियार भंडारण के संभावित उन्नयन के लिए असिपोविची के आसपास एक फैसिलिटी का दौरा किया था। असिपोविची में परमाणु और गैर परमाणु हमला करने में सक्षम रूसी इस्कंदर मिसाइलों को तैनात किया गया है। रूस ने इस मिसाइल की सप्लाई 2022 में बेलारूस को की थी। दिलचस्प बात यह है कि रूस के परमाणु हथियारों की तैनाती वाला बेलारूसी बेस एक खाली सैन्य अड्डे से लगभग केवल 25 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है, जिसका इस्तेमाल अब वैगनर समूह के लड़ाकों को रखने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, वैगनर समूह और बेलारूस में रूसी परमाणु तैनाती के बीच कोई संबंध नहीं है।

बेलारूस में रूसी सेना कर रही परमाणु बमों की निगरानी

रूस ने बताया है कि बेलारूस में तैनात परमाणु बमों की देखरेख रूसी रक्षा मंत्रालय के 12वें मुख्य निदेशालय (जिसे 12वें जीयूएमओ के रूप में भी जाना जाता है) के जरिए किया जाएगा। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मार्च में घोषणा की थी कि रूस 1 जुलाई, 2023 तक बेलारूस में एक परमाणु हथियार भंडार बेस को पूरा करने की योजना बना रहा है। बाद में उन्होंने इस फैसिलिटी की तैयारी में देरी के कारण टाइमलाइन को 7-8 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया था। बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने फरवरी 2022 में पुतिन से मुलाकात कर परमाणु हथियारों की मांग की थी। इसके चंद दिनों बाद बेलारूस ने अपने संविधान में बदलाव कर अपने क्षेत्र में परमाणु हथियारों की तैनाती पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था।

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट ने कहा- ये सिर्फ अटकलेंफेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हम अभी तक पुख्ता तौर पर नहीं कह सकते हैं कि रूस, बेलारूस के असिपोविची में परमाणु हथियारों को तैनात कर रहा है। हम निर्माण कार्य, उनके आकार और समयसीमा के आधार पर परमाणु हथियारों का अड्डा होने का दावा कर रहे हैं। रिपोर्ट में एफएएस ने कहा है कि हमने विभिन्न रिपोर्टों में उल्लिखित स्थानों पर कई अन्य मिलिट्री फैसिलिटी की सैटेलाइट इमेजरी का भी सर्वे किया है, लेकिन हमें अभी तक ऐसे दिखने वाले साक्ष्य नहीं मिले हैं जो निर्णायक रूप से बेलारूस के क्षेत्र पर एक सक्रिय परमाणु हथियार फैसिलिटी की उपस्थिति का संकेत देते हों।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button