World

बच्चा पैदा करते ही बंपर इनाम! चीन की इस कंपनी ने कर्मचारियों के लिए खजाना ही खोल दिया

बीजिंग: चीन की एक कंपनी ने अपने 32000 कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए 1148 करोड़ रुपये की सब्सिडी का ऐलान किया है। Trip.com नाम की चीनी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों में से एक है। इस कंपनी ने 1 बिलियन युआन ($138 मिलियन) की नई चाइल्डकेअर सब्सिडी पेश की है। भारतीय मुद्रा में यह राशि 11,48,87,08,000 रुपये होती है। जो कर्मचारी कम से कम तीन साल से कंपनी में हैं, उन्हें बच्चे के पहले जन्मदिन से लेकर पांच साल की उम्र तक पहुंचने तक हर साल प्रत्येक नवजात बच्चे के लिए 10,000 युआन या 112918 रुपये का वार्षिक बोनस मिलेगा। यह नीति शनिवार से प्रभावी होगी।

कर्मचारियों को परिवार बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रही कंपनी

Trip.com के कार्यकारी अध्यक्ष जेम्स लियांग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस नए चाइल्ड केअर पॉलिसी की शुरूआत के माध्यम से हमारा लक्ष्य कर्मचारियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह हमारे कर्मचारियों को उनके पेशेवर लक्ष्यों और उपलब्धियों से समझौता किए बिना अपने परिवार को शुरू करने या बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। Trip.com ने यह घोषणा तब की है, जब चीन जनसांख्यिकीय संकट का सामना कर रहा है। चीन की कई छोटी-बड़ी कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों के लिए ऐसा ही ऐलान किया है।

चीन की जनसंख्या में आ रही गिरावट

चीन की जनसंख्या 60 से अधिक वर्षों में पहली बार 2022 में घट गई। चीन में प्रति 1,000 लोगों पर केवल 6.77 जन्म हुए। यह 1949 में कम्युनिस्ट चीन की स्थापना के बाद से सबसे कम जन्म दर है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, चीन अब दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इस साल भारत ने आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है।

2015 में चीन ने खत्म की वन चाइल्ड पॉलिसी

चीन ने 2015 में अपनी दशकों पुरानी “एक बच्चा” नीति को खत्म कर दिया था। इसके बाद शुरुआत में विवाहित जोड़ों को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई। इस कारण 2016 में चीन की जनसंख्या में वृद्धि हुई, लेकिन बाद में राष्ट्रीय जन्म दर में गिरावट जारी रही है। घटते जन्मदर का मुद्दा चीन के नीति निर्माताओं के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है, क्योंकि इसका देश पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इससे आबादी की उम्र में इजाफा होने कीी आशंका है, जो आर्थिक विकास को प्रभावित कर सकता है।

कंपनी ने बताया-किसे मिलेगा बोनस

कंपनी ने चीनी भाषा में एक दूसरे बयान में कहा कि Trip.com के लिए तीन साल तक काम करने वाले सभी पूर्णकालिक कर्मचारी बोनस के लिए योग्य होंगे, चाहे उनका लिंग, पद या नौकरी का स्थान कुछ भी हो। लियांग ने उस बयान में कहा, “मैंने हमेशा सुझाव दिया है कि सरकार बच्चों वाले परिवारों को पैसे दे… परिवार की बच्चों के पालन-पोषण की लागत को कम करने और अधिक युवाओं को कई बच्चे पैदा करने की उनकी इच्छा को पूरा करने में मदद करने के लिए।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button