Business

10-20 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर का भाव क्यों चला गया 100 रुपये पर

नई दिल्ली: इन दिनों टमाटर कुछ और ही लाल हो रहा है। खुदरा बाजार में टमाटर का भाव 100 रुपये किलो पर जा पहुंचा। यदि क्वालिटी से समझौत करें तो आप इसे कुछ सस्ता भी पा रकते हैं। अभी थोड़े ही दिन पहले की बात है जबकि इसका खुदरा भाव 10 से 20 रुपये किलो चल रहा था। किसानों का टमाटर तो दो-तीन रुपये किलो बिक रहा था। कई स्थानों से खबर आई थी कि किसान इसे सड़क पर फेंक रहे हैं। आखिर क्या हुआ जो इसकी कीमत आसमान में पहुंच गई।

इस समय क्या चल रहा है भाव

यदि दिल्ली और एनसीआर के बाजारों की बात करें तो इस समय कहीं-कहीं टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलो के पार चली गई है। होलसेल मार्केट में ही टमाटर 65-70 रुपए प्रति किलो मिल रहा है। ज्यादा दिन नहीं, सिर्फ एक हफ्ते पहले की ही बात करें तो थोक मंडी में टमाटर 30-35 प्रति किलो बिक रहा था। उस समय रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमत तकरीबन 40-50 रुपए किलो थी।

क्यों बढ़ी टमाटर की कीमत

दिल्ली में टमाटर कई राज्यों से आता है। इनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक आदि शामल हैं। इस समय हिमाचल प्रदेश में बारिश हो रही है तो यूपी, पंजाब लू की चपेट में है। गुजरात में बीतें दिनों आए चक्रवात तूफान से टमाटर की फसल तबाह हो गई। ऐसे में टमाटर तो महंगा होना ही था।

पिछले महीने टमाटर का कोई लिवाल नहीं था

अभी पिछले महीने की ही तो बात है। मई के महीने में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित कई राज्य ऐसे थे जहां टमाटर के भाव जमीन पर थे। किसानों को मंडी में टमाटर दो से पांच रुपए प्रति किलो बेचना पड़ रहा था। कई राज्यों से खबर आई थी किसान अपनी फसल सड़क पर फेंक रहे हैं। लेकिन महीने भर में ही प्रकृति ने टमाटर का अर्थशास्त्र ही बदल कर रख दिया।

सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बढ़े भाव

टमाटर के भाव सिर्फ दिल्ली में ही बढ़े हैं, ऐसी बात नहीं है। इसके भाव अन्य राज्यों में भी बढ़े हैं। इस समय उत्तर प्रदेश के शहरों में टमाटर के भाव 80 रुपये से 100 रुपये किलो बताए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश के बाजार में टमाटर 80 से लेकर 100 रुपए बिक रहा है। बिहार और झारखंड में कल टमाटर 80 रुपये किलो तक बिका था। लेकिन आज इसके भाव में नरमी के संकेत हैं। राजस्थान में यह 90 से 110 रुपये बिक रहा है तो पंजाब में 60 से 80 रुपए की कीमत पर बिक रहा है।

नई फसल की बुवाई शुरू

मानसून की शुरूआत में ही बिहार, झारखंड और कुछ और राज्यों में टमाटर की नई फसल की बुवाई शुरू हो जाती है। इस फसल को तैयार होने में करीब महीने भर का वक्त लगता है। उसके बाद उसमें टमाटर फलने लगता है। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है टमाटर के दाम सामान्य होने में इतने दिन तो लगेंगे ही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button