Business

कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया को मिलेगी 14,000 करोड़ की संजीवनी! 10% उछला शेयर

नई दिल्ली: भारी कर्ज में डूबी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के लिए अच्छी खबर है। कंपनी को 14,000 करोड़ रुपये का डोज मिल सकता है। इसमें से आधी रकम कंपनी के दो मौजूदा प्रमोटर निवेश कर सकते हैं। कंपनी के प्रमोटर्स में आदित्य बिड़ला ग्रुप और ब्रिटेन की कंपनी वोडाफोन पीएलसी शामिल हैं। वोडाफोन आइडिया देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है लेकिन भारी कर्ज के कारण उसकी हालत खस्ता है। वह अब तक 5जी सर्विस भी शुरू नहीं कर पाई है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने सरकार को एक प्लान सौंपा है। इसके मुताबिक दोनों प्रमोटर जल्दी ही कंपनी में 2000 करोड़ रुपये डालेंगे। इस खबर से आज कंपनी के शेयरों में काफी तेजी आई। बीएसई पर कंपनी का शेयर शुरुआती कारोबार में 10 फीसदी उछलकर 8.48 रुपये पर पहुंच गया।

सरकार सितंबर, 2021 में टेलिकॉम रिवाइवल पैकेज लेकर आई थी। उसके बाद से प्रमोटर वोडाफोन आइडिया में 5,000 करोड़ रुपये का फ्रेश इक्विटी इनवेस्टमेंट कर चुके हैं। रिवाइवल प्लान के मुताबिक प्रमोटर 7,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए कंपनी की मदद करेंगे। सूत्रों के मुताबिक यह रकम डायरेक्ट इक्विटी या एक्सटरनल इनवेस्टर्स से कनवर्टीबल स्ट्रक्चर्स के रूप में हो सकती है। आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी में 18 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी का कुल बैंक कर्ज 40,000 करोड़ रुपये से घटकर 12,000 करोड़ रुपये रह गया है। एनालिस्ट्स के मुताबिक 2026 तक कंपनी को 25,000 करोड़ रुपये नकदी कमी का सामना करना पड़ सकता है।

5जी सर्विस

रिलायंस जियो और एयरटेल देश में 5जी सर्विस शुरू कर चुकी है। लेकिन वोडाफोन अब तक ऐसा नहीं कर पाई है। उसे 4जी सर्विस के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है। कंपनी के ग्राहकों की संख्या तेजी से गिर रही है। फरवरी में कंपनी के 4जी यूजर्स की संख्या में 13 लाख की गिरावट आई जो 21 महीने में सबसे बड़ी गिरावट थी। फरवरी में केंद्र सरकार ने कंपनी पर अपने 16,133 करोड़ रुपये के बकाये को इक्विटी में बदल दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button