Business

कमाई का बड़ा मौका! 19 साल बाद आ रहा टाटा की कंपनी का आईपीओ, सेबी ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: अगर आप शेयर बाजार में आईपीओ में निवेश करके कमाई करना चाहते हैं तो शानदार मौका आने वाला है। आप अभी से पैसों का बंदोबस्त कर लें। दरअसल टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ (Tata Technologies IPO) का रास्ता साफ हो गया है। टाटा ग्रुप (Tata Group) की इस कंपनी के इनिशियल पब्लिक ऑफर से जुड़े आवेदन को मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने अपनी मंजूरी दे दी है। टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies IPO) ने बीते मार्च माह में आईपीओ के लिए आवेदन किया था। यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) पर आधारित होगा। टाटा ग्रुप की किसी कंपनी का आईपीओ 19 साल बाद आने वाला है। इस मायने से भी महत्वपूर्ण है। इससे पहले टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का आईपीओ जुलाई 2004 में आया था। स्टॉक मार्केट पर नजर रखने वाले विश्लेषक और निवेशक लंबे समय से इस आईपीओ का इंतजार कर रहे हैं। टाटा ग्रुप की इस कंपनी का आईपीओ कई मामलों में काफी खास है।

9.57 करोड़ शेयरों की करेगी बिक्री

यह टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी है। ड्रॉफ्ट पेपर के मुताबिक, कंपनी (Tata Technologies) इस आईपीओ (IPO) के माध्यम से करीब 9.57 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी। इसमें से 8.11 करोड़ रुपये के शेयर टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपने हिस्से के बेचेगी। वहीं बाकी शेयरों में अल्फा टीसी होल्डिंग्स 97.2 लाख और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड 1 अपनी होल्डिंग से 48.6 लाख शेयरों को बेचेगी।

साल 2004 में आया था आईपीओ

इससे पहले टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का आईपीओ साल 2004 में आया था। आज टीसीएस देश की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है। बता दें कि टाटा टेक्नोलॉजीज डिजिटल, इंजीनियरिंग और तकनीकी सर्विस सेक्टर में दुनिया की अग्रणी कंपनियों में शामिल है। इस आईटी स्टॉक ने निवेशकों को खूब रिटर्न दिया है। यह दलाल स्ट्रीट के सबसे बड़े वेल्थ क्रिएटर्स में से एक रहा है। इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 11.7 लाख करोड़ रुपये के आसपास रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button