Business

 राजीव जैन ने फिर थामा गौतम अडानी का हाथ, चार महीने में तीसरा इन्वेस्टमेंट, शेयरों में उछाल

नई दिल्ली: अमेरिका की कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) ने अडानी ग्रुप (Adani Group) में करीब एक अरब डॉलर का निवेश किया है। पिछले चार महीने में राजीव जैन की अगुवाई वाली इस कंपनी ने अडानी ग्रुप के शेयरों में तीसरी बार निवेश किया है। ईटी नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक जीक्यूजी पार्टनर्स और दूसरे निवेशकों ने ब्लॉक डील के जरिए अडानी ग्रुप में अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदी है। अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज में ब्लॉक डील के जरिए 1.8 करोड़ शेयर खरीदे गए जबकि अडानी ग्रीन में 3.52 करोड़ शेयरों की खरीदारी हुई। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 5.5 परसेंट तेजी के साथ 2405 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। ब्लूमबर्ग के डेटा के मुताबिक अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 2,300 रुपये के भाव पर खरीदा गया जबकि अडानी ग्रीन के शेयर की खरीद 920 रुपये में हुई

जीक्यूजी ने मार्च में गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी ग्रुप की चार कंपनियों में 15,446 करोड़ रुपये का निवेश किया था। पिछले महीने कंपनी ने अडानी ग्रुप में अपनी हिस्सेदारी में 10 परसेंट का इजाफा किया था। राजीव जैन का कहना है कि अडानी ग्रुप के शेयर पांच साल में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं। जैन ने मार्च में अडानी ग्रुप के शेयरों में निवेश के बाद कहा था कि उनकी कंपनी भविष्य में इस ग्रुप में और निवेश कर सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि चीजें कैसे आगे बढ़ती हैं और कितनी कमाई होती है। उन्होंने कहा कि वह अडानी ग्रुप में फुल साइज निवेश करना चाहते हैं।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट

अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने 24 जनवरी को अडानी ग्रुप के बारे में एक रिपोर्ट जारी की थी। उसमें अडानी ग्रुप पर शेयरों के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया था। हालांकि अडानी ग्रुप ने इन आरोपों से इन्कार किया था। लेकिन इस कारण ग्रुप के शेयरों में एक महीने से अधिक समय तक भारी गिरावट आई थी। हालांकि हाल में इसमें कुछ सुधार आया है। इसके बावजूद अडानी ग्रुप की दस लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपये रह गया है जो हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले के मुकाबले 48 फीसदी कम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button